त्वचा किसे कहते हैं? त्वचा कितने प्रकार की होती है?

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि त्वचा किसे कहते हैं? और त्वचा कितने प्रकार की होती है? शरीर का बाह्यतम आवरण जो संपूर्ण शरीर को ढकता है, त्वचा कहलाता है।

त्वचा किसे कहते हैं?

त्वचा (Dermis) शरीर का बाह्यतम आवरण है जो संपूर्ण शरीर को ढकता है। इसका पृष्ठ क्षेत्रफल लगभग 1.5 मी2 से 2.0 मीतक होता है तथा यह संपूर्ण शरीर के द्रव्यमान का लगभग 6-7% भाग होता है। इस प्रकार त्वचा, मानव शरीर का सबसे बड़ा अंग है।

त्वचा किसे कहते हैं

त्वचा कितने प्रकार की होती है?

बाह्य-त्वचा (निर्जीव) और आंतरिक-त्वचा (सजीव) को मिलाकर, त्वचा दो प्रकार की होती है |

बाह्य-त्वचा (Epidermis)

यह त्वचा की वह परत है जो बाहर से दिखायी देती है। यह अनेक प्रकार की त्वचा कोशिकाओं (Epithelial cels) से निर्मित होती है जो कई परतों में व्यवस्थित होती हैं। बाह्य त्वचा एक निर्जीव ऊतक है क्योंकि इसमें रूधिर-वाहिकाएँ नहीं होतीं। शरीर के कुछ भागों जैसे हथेली एड़ी तथा तलवा, में यह परत बहुत कठोर हो जाती है। बाह्य त्वचा में किरेटिन (Keratin) नामक अविलेय पदार्थ होता है जो जठर (Gastric) अथवा अग्न्याशयी (Pancreatic) रस में भी नहीं घुलता, इस प्रकार एक बाह्य त्वचा शरीर की रक्षा करने वाली दृढ़ परत है।

बाह्य त्वचा की तीन परतें होती हैं-

  1. बाह्यतम शल्की परत (Outermost Cornified Layer)
  2. माध्यिक दानेदार परत (Middle Granular Layer)
  3. आन्तरिक मालपीधियन परत (Innermost Malpighian Layer)

आंतरिक त्वचा (Dermis)

यह परत बाह्य त्वचा (epidermis) के नीचे स्थित होती है। आंतरिक त्वचा ही मुख्य त्वचा होती है।  यह कुछ मोटी परत है जो लचकदार तंतुओं (Elastic fibres) से बने संयोजी ऊतकों से निर्मित होती है। इसी में त्वचा की अधिकांश क्रियाओं का संपादन होता है। त्वचा में उसकी कोशिकाओं को पोषण उपलब्ध कराने वाली रुधिर वाहिनियों की प्रचुरता होती है। ये रुधिर वाहिनियाँ शरीर के ताप का नियंत्रण भी करती है। आंतरिक त्वचा (Dermis) में तंत्रिका तंतु (Nerve fibres ), संवेदी तंत्रिकाएं (Sensory nerves), रोगों तथा बालों की जड़े (Hair follicles) तथा स्वेद ग्रन्थियाँ (Sweat glands) भी होती है।


Conclusion –

इस आर्टिकल में आपने त्वचा के बारे में पढ़ा और जाना की त्वचा किसे कहते हैं? और त्वचा कितने प्रकार की होती है? जीव विज्ञान से जुडी अन्य आर्टिकल पढते रहने के लिए हमें टेलीग्राम पर फॉलो करें |

Leave a Comment