रबी की फसल : Rabi Ki Fasal

प्रिय पाठक! स्वागत है आपका the eNotes के एक नए आर्टिकल में,  इस आर्टिकल में हम रबी की फसल (Rabi Ki Fasal) के बारे में पढेंगे साथ ही हम यह भी जानेंगे कि रबी की फ़सल कब बोई जाती है और रबी की कुछ प्रमुख फसलों के नाम भी देखेंगे।

जैसा कि आप जानते हैं कि भारत में मौसमी चक्र के अनुसार तीन तरह के फसलों की बोआई होती है, जिनमे से एक रबी की फ़सल (Rabi Ki Fasal) भी है, इससे पहले हम खरीफ की फ़सल और जायद की फ़सल के बारे में पढ़ चुके हैं। तो आईये जानते हैं रबी की फ़सल के बारे में-

रबी की फसल | Rabi ki Fasal

रबी की फ़सल उस फ़सल को कहते हैं जिनकी बुआई अक्टूबर-नवम्बर के महीने में होती है, जो मार्च-अप्रैल तक पक कर तैयार हो जाती है। इन फसलों को ठन्डे वातावरण और कोहरे की आवश्यकता होती है तथा इन फसलों को पक कर तैयार होने के लिए अधिक तापमान और गर्म हवाओं की आवश्यकता होती है।

रबी फ़सल किसे कहते हैं

भारत में वे सभी फसलें जो सर्दी से वसंत ऋतू तक होती है, उन्हें रबी की फ़सल (Rabi Ki Fasal) कहा जाता है। इन फसलों में गेहूँ और जौ एक प्रमुख फ़सल है। इन फसलों में कुछ फसलें ऐसी होती हैं जिन्हें कम सिंचाई की आवश्यकता होती है जबकि कुछ ऐसी भी होती हैं जिन्हें समय-समय पर सिंचाई की आवश्यकता होती है।

रबी की फ़सल कब बोई जाती है

रबी की फसलों की बोआई सर्द मौसम (अक्टूबर-नवम्बर) के शुरुआत में ही हो जाती है तथा ये फ़सल पतझड़ के महीने (मार्च) में पक कर कटने के लिए तैयार हो जाती हैं।

रबी की फसल

यह भी पढ़ें- फसल किसे कहते हैं
आप पढ़ रहे हैं- खरीफ फसल किसे कहते हैं
यह भी पढ़ें- जायद की फसल किसे कहते हैं

रबी की फसलों के नाम

  1. धान्य फसलें- गेहूँ, जो, ट्रिटिकेल
  2. दलहनी फसलें- चना, मटर, मसूर
  3. तिलहनी फसलें- तोरिया व सरसों, सूरजमुखी, कुसुम
  4. शर्करा फसलें- गन्ना, चुकन्दर
  5. विशेष फसलें- आलू, तम्बाकू
  6. चारे वाली फसलें- बरसीम, लुसर्न, जई
  7. सब्जी वाली फसलें- गाजर, मूली, शलजम, टमाटर

खरीफ और रबी की फ़सल में अंतर

खरीफ की फसलों की बुआई जहाँ वर्षा ऋतु में होती है वही रबी की फसलों (Rabi Ki Fasal) को सर्द ऋतु में बोया जाता है। एक तरफ़ जहाँ खरीफ की फसलों को अत्यधिक जल की ज़रूरत होती है तो वहीँ रबी की फसलों की सिंचाई ज़रूरत के अनुसार होती है।

एक तरफ़ जहाँ खरीफ की फ़सल के लिए अत्यधिक तापमान तथा आर्दता वाले मौसम तो वहीँ दूसरी तरफ़ रबी की फसलों को ठण्ड तापमान तथा कोहरी हवाओं की आवश्यकता होती है।


लेख के बारे में-

इस आर्टिकल में आपने पढ़ा कि रबी की फसल (Rabi Ki Fasal) किसे कहते हैं और साथ ही आपने कुछ रबी की फ़सलों के नाम जानें, हमे उम्मीद है कि आप जो जानकारी ढूढ़ रहे हैं वह आपको अवश्य मिली होगी।

the eNotes रिसर्च के बाद जानकारी उपलब्ध कराता है, इस बीच अगर कोई पॉइंट छुट गया हो, या फिर आप-आप कोई अन्य प्रश्न का उत्तर ढूढ़ रहें है तो उसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएँ अथवा हमें [email protected] पर मेल करें। खेती-बाड़ी से जुड़े अन्य आर्टिकल पढने के लिए the eNotes को टेलीग्राम पर फॉलो करें।

Leave a Comment