Alexa kya hai | एलेक्सा क्या है? कैसे काम करता है?

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से स्वागत है आपका the eNotes के एक नए आर्टिकल में इस आर्टिकल में हम पढेंगे की (Alexa kya hai) एलेक्सा क्या है, इसके साथ ही हम पढेंगे की एलेक्सा क्या-क्या कर सकती है? और एलेक्सा कितने का मिलता है? तो चलिए विस्तार से पढ़ते हैं कि एलेक्सा क्या है?

इस आर्टिकल के हेडलाइन पढ़ें - show

एलेक्सा क्या है? (Alexa kya hai)

एलेक्सा (Alexa) एक स्मार्ट स्पीकर है, जिसे Amazon कंपनी द्वारा 2017 में इंडिया में लॉन्च किया गया था, इसे आप वर्चुअल अस्सिस्टेंट भी कह सकते हैं। यह आपको असिस्ट करने के साथ-साथ यह आपके सवालों का जवाब भी देती है।

इसके अलावां  यह आपके कई सारे काम जैसे कि लाइट ऑन या ऑफ करना, टी वी पर अपने पसंदीदा प्रोग्राम देखना, गाने सुनना, रेस्टोरेंट या कोई दुकान या ATM ढूँढना और साथ ही आप इसमें देश और दुनिया की ताजा खबरे भी सुन सकते हैं।

एलेक्सा को आप सर्च इंजन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि अगर आप गूगल पर सर्च करते हैं। आईये इसे एक उदाहरण से समझते हैं, मान लीजिये की आपको यह पता करना है कि 2022 में दिवाली कब है तो आप गूगल पर जाकर लिख्नेगे की दिवाली कब है लेकिन अगर आपके पास एलेक्सा जैसा स्मार्ट स्पीकर है तो आप इससे बोल कर पूछ सकते हैं और यह आपको जवाब भी बोल कर देती है।

एलेक्सा क्या है
एलेक्सा क्या है

एलेक्सा क्या-क्या कर सकती है?

अन्य स्मार्ट स्पीकर्स की तरह एलेक्सा भी आपके कमांड को सुनती और उसका पालन करती है, अगर एलेक्सा से आप कहेंगे कि एलेक्सा  गाना सुनाओ तो एलेक्सा में गाना प्ले हो जायेगा, अगर आप कहेंगे कि लाइट बंद करो तो लाइट बंद कर देगा। इसके अलावां भी Alexa कई सारे काम भी कर सकती है जो निचे निम्नलिखित है।

गाना सुन सकते हो-

जब एलेक्सा से आप बोलेंगे की, एलेक्सा गाना सुनाओ-तो एलेक्सा में गाना प्ले हो जायेगा।

आप इससे बात कर सकते हो- जब आप अकेले बोर हो रहे हों तो आप एलेक्सा से बाते भी कर सकते हैं, जैसे कि आप पूछ सकते हैं कि एलेक्सा कैसी हो? एलेक्सा क्या कर रही हो? एलेक्सा मैं तुमसे प्यार करता हूँ, आदि सवाल पूछ सकते हैं। एलेक्सा आपके सवाल का बहुत ही मजेदार जवाब देती है।

ट्रैफिक की जानकारी –

अगर आपको ड्राइव करना हो तो आप एलेक्सा से ट्रैफिक की जानकारी भी ले सकते हैं। जैसे कि आप पूछेंगे कि एलेक्सा एम.जी. रोड के ट्रैफिक की जानकारी, या फिर एयरपोर्ट की तरफ के ट्रैफिक का क्या हाल है।

किराने की लिस्ट बनाना-

आप एलेक्सा में अपना शोपिंग लिस्ट बना सकते हैं, एलेक्सा में लिस्ट बनाने के लिए बोलें, “Alexa” Create my shopping list, ऐसा बोलते ही एलेक्सा shopping List के नाम से एक टू-डू लिस्ट बना देगी। अगर आप शोपिंग लिस्ट में कुछ और जोड़ना चाहते हैं तो बोलें, “Alexa” add soap in my shopping list.

Alexa kya hai
Alexa kya hai

अलार्म सेट करना-

आप Alexa में डेली या विकली अलार्म भी लगा सकते हैं, अलार्म लगाने के लिए आप बोलेंगे, “Alexa” सुबह 5: 00 बजे के लिए अलार्म सेट करें, अथवा “Alexa” मुझे सुबह 4: 00 बजे जगाना। इसके अलावां आप “Alexa” पर स्टॉपवॉच या टाइमर भी लगा सकते हैं।

सिनेमाघरों के मूवी शोटाइम और स्पोर्ट्स शिड्यूल्स-

Alexa की मदद से आप अपने आस-पास के सनेमा घरों का शो-टाइम पूछ सकते हैं, इसके अलावां आप स्पोर्ट्स का शिड्यूल्स भी पूछ सकते हैं, जैसे-इंडिया-पाकिस्तान का क्रिकेट मैच कब है।

ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने में-

ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करने के लिए आपके Amazon Pay wallet में पहले से पैसे होने चाहिए।

ताजा खबरों से अपडेट-

Alexa की मदद से आप ताजा खबरे भी सुन स्कते हैं, ताजा ख़बरें सुनने के लिए आप कहंगे, “Alexa” ताजा खबरे चलाओ।

स्पोर्ट्स स्कोर-

Alexa से आप वर्तमान में चल रहे मैच का स्कोर भी पता लगा सकते हैं, इसके लिए पूछे- “Alexa” न्यजीलैंड का लाइव स्कोर बताओ।

स्मार्टफोन को नियंत्रित करना-

इसकी मदद से आप अपना स्मार्ट फ़ोन भी कण्ट्रोल करने जैसे, फ़ोन साईंलेंट करने या टोर्च जलाने के लिए कर सकते हैं।

स्मार्ट गैजेट को बिना छुए कण्ट्रोल कर सकते हो-Alexa की मदद से आप अपने घर में इंस्टाल स्मार्ट गैजेट को भी कण्ट्रोल कर सकते हैं, जैसे-टीवी चालू करों, लाइट बंद करों, AC का तापमान भी बदल सकते हैं।

सूचना देना-

एलेक्सा से आप कोई भी जनरल सवाल पूछ सकते हैं, जैसे ताजमहल कहाँ है, अमिताभ बच्चन की लम्बाई कितनी है।

ईमेल पढ़ना-

एलेक्सा से आप आपने अनरीड मेल पढ़ा सकते हैं, इसके लिए आप कहेंगे- “Alexa” मेरा लास्ट ईमेल पढों।

आपका बर्थडे विश कर सकती है-

Alexa आपके बर्थडे वाले दिन जैसे एक्टिवेट होता है, आपको बर्थडे विश करता है, इसके आलावां आप अपने दोस्त का बर्थडे रिमाइंडर भी लगा सकते हैं।

मौसम की जानकारी-

Alexa से आप मौसम की जानकारी भी ले सकते हैं, इसके लिए आप पूछेंगे, “Alexa” बाहर का मौसम कैसा है, अथवा दिल्ली का तापमान बताओ।

एजुकेशन में आपकी मदद कर सकती है-

Alexa पढाई के दौरान बहुत कामगार होती है, इससे आप अपनी स्लेबस के अनुसार कोई भी सवाल पूछ सकते हैं, जैसे कंप्यूटर के जनक कौन है? साथ ही आप गणित के सवाल भी बड़े तेजी से हल करता हैं, जैसे-55 + 4

कॉल करना-

Alexa से आप कॉल भी कर सकते हिं, इसके लिए आप कहेंगे- “Alexa” माँ को कॉल करो।

ऑनलाइन आर्डर बुक कर सकती है-Alexa ऑनलाइन आर्डर बूक करने के लिए आप कहेंगे, “Alexa” रेड शर्ट दिखाओ।

रिमाइंडर लगाना-

Alexa पर आप रिमाइंडर लगा सकते हैं, रिमाइंडर लगाने के लिए आप कहंगे, कल सुबह 10 मुझे याद दिलाना मुझे डॉक्टर के पास जाना है।

एलेक्सा कितने का मिलता है?

Alexa डिवाइस Amazon पर कई दामों में उपलब्ध है, जिसमे 3000 से 9, 999 रुपये बीच अपने बजट के अनुसार चुन सकते हैं। अगर आप Alexa डिवाइस खरीदना चाहते हैं तो निचे दिए गए हमारे एफ़ीलिएट लिंक से खरीद कर हमारी मदद कर सकते हैं।

स्मार्टफोन पर Alexa का इस्तेमाल कैसे करें-

स्मार्टफ़ोन पर Alexa का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले Alexa App डाउनलोड करना पड़ेगा फिर इसमें अमेज़न अकाउंट से लॉग इन करके सेटअप करना पड़ेगा। फिर आप ऊपर दिए कमांड का प्रयोग करके  मोबाइल पर भी Alexa का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Alexa के इस्तेमाल के लिए क्या कोई चार्ज देना होता है?

नहीं Alexa पुर्णतः निशुल्क है, बस इसे एक बार Wi-Fi से कनेक्ट कर एक्टिव कर लीजिये उसके बाद आप इसे कमांड दे सकते हैं।

विडियो से सीखे – एलेक्सा क्या है (Alexa kya hai)

Conclusion :

इस आर्टिकल में आपने पढ़ा कि एलेक्सा क्या है? (Alexa kya hai), हमें उम्मीद है की आपको यह आवश्य समझ आया होगा की Alexa kya hai | इस लेख के बारे में अपने विचार आवश्य कमेंट करें | इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए the eNotes के WhatsApp ब्रॉडकास्ट को सब्सक्राइब कीजिये।

Disclaimer

the eNotes रिसर्च के बाद जानकारी उपलब्ध कराता है, इस बीच पोस्ट पब्लिश करने में अगर कोई पॉइंट छुट गया हो, स्पेल्लिंग मिस्टेक हो, या फिर आप-आप कोई अन्य प्रश्न का उत्तर ढूढ़ रहें है तो उसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएँ अथवा हमें [email protected] पर मेल करें। और अन्य लोगो का पढने के लिए the eNotes को टेलीग्राम पर फॉलो करें।

Leave a Comment