Colors Name in Hindi & English – 17 रंगों के नाम

इस आर्टिकल में रंगों के नाम (Colors Name in Hindi) दिया गया है, इससे पहले हमने जानवरों, पक्षियों तथा सब्जियों के नाम आदि पढ़े थे |

रंगों के नाम – Colors Name

रंग, आभास बोध का मानवी गुण धर्म है, जिसमें लाल, हरा, नीला, इत्यादि होते हैं। रंग, मानवी आँखों की वर्णक्रम से मिलने पर छाया सम्बंधी गतिविधियों से उत्पन्न होते हैं।

Colors Name in Hindi
दुनिया रंगीन है, हम अपने दैनिक जीवन मे विभिन्न प्रकार के रंगों को देखते हैं, बचपन से ही हमें रंगो के बारे में बताया जाता है, कई बार हमें घटनाएँ भूल जाती है, लेकिन घटित रंग जरुर याद रहता है | इस पोस्ट में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में रंगों के नाम के साथ कलर की लिस्ट दी हुई है, जिससे Colors को याद करने और Colors को पहचानें में आसानी होगी।

Colors Name in Hindi and English

Color
EnglishHindi
Blackकाला
Blueनीला
Whiteसफेद
Redलाल
Brownभूरा
Pinkगुलाबी
Orangeनारंगी
Purpleबैगनी
Yellowपीला
Greenहरा
Greyस्लेटी
Navy blueगहरा नीला
Silverचांदी
Goldenसुनहरा
Duskyखाकी
Turquoiseफ़िरोज़ा
Clayमिट्टी का रंग

लेख के बारे में –

इस आर्टिकल में आपने Colors Name in Hindi, रंगों के अंग्रेजी और हिंदी नाम को जाना, तथा पहचाना, हमें उम्मीद है की इस पोस्ट में आपने रंगों के बारे भली-भातीं जाना और समझा होगा, रंगों की यह सूची लेखक ने स्वतः लिस्ट किया है, अगर इसमें कोई रंग छुट गया हो तो उसे कमेंट में जरुर बताएं, हम जल्द ही उसे पब्लिश करेंगे |

इस आर्टिकल से पहले ही हमारे वेबसाईट पर फलों के नाम, सब्जियों के नाम, जानवरों के नाम, पक्षियों के नाम, दिनों के नाम, महीनो के नाम तथा राज्य और राजधानियों के नाम पब्लिश हो चुके हैं, उन्हें पढने के लिए लिंक पर क्लिक करें | आपको यह Colors Name in Hindi की पोस्ट कैसी लगी अपने Comments के माध्यम से ज़रूर बताइयेगा। इसे अपने Facebook दोस्तों के साथ Share जरुर करे।

the eNotes पर इसी तरह के आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए बेल आइकन दबा कर हमें सब्सक्राइब करें और अगर आप PDF चाहते हैं तो हमें टेलीग्राम पर फॉलो करें।

Leave a Comment