कंप्यूटर के मुख्य भाग कौन-कौन से हैं ? Main Components of Computer

कंप्यूटर के मुख्य भाग

कंप्यूटर के मुख्य भाग कौन-कौन से हैं? इस प्रश्न के कई उत्तर आपको मिल जायेंगे. लेकिन कंप्यूटर पर कार्य करने के लिए मुख्य चार डिवाइस की आवश्यकता पड़ती है. इन चारो के बिना कंप्यूटर को अपूर्ण मन जाता है. यही कंप्यूटर के मुख्य उपकरण होते हैं.

कंप्यूटर के मुख्य उपकरण

  1. मॉनिटर
  2. की-बोर्ड
  3. माउस
  4. सी.पी.यू.

मॉनिटर (Monitor)

यह एक विज्युअल डिस्प्ले यूनिट होता है. यह टेलीविजन की तरह दिखता है यह कंप्यूटर पर हो रहे सभी कार्यों को दिखाता है. मॉनिटर का आविष्कार Karl Ferdinand Braun ने सन 1897 में किया था.

मॉनिटर मुख्य तीन प्रकार के होते हैं.

मोनोक्रोम:

यह शब्द दो शब्द (mono) अर्थात एकल तथा क्रोम (chrome) अर्थात रंग से मिलकर बना है इसलिये इसे Single Color Display कहते है. तथा यह मॉनीटर आउटपुट को Black & White रूप में प्रदर्शित करता है.

ग्रे-स्केल:

यह मॉनीटर मोनोक्रोम जैसे ही होते हैं लेकिन यह किसी भी तरह के डिस्प्ले को ग्रे शेडस में प्रदर्शित करता हैं इस प्रकार के मॉनीटर अधिकतर हैंडी कंप्यूटर जैसे लैप टॉप में प्रयोग किये जाते हैं

रंगीन मॉनीटर:

ऐसा मॉनीटर RGB (Red-Green-Blue) विकिरणों के समायोजन के रूप में आउटपुट को प्रदर्शित करता है इसी कारण ऐसे मॉनीटर उच्च रेजोल्यूशन मैं ग्राफिक्स को प्रदर्शित करने में सक्षम होते हैं कंप्यूटर मेमोरी की क्षमतानुसार ऐसे मॉनीटर 16 से लेकर 16 लाख तक के रंगों में आउटपुट प्रदर्शित करने की क्षमता रखते हैं.

 

की-बोर्ड (Key-Board)

कीबोर्ड टाइपराइटर की तरह दिखता है. लेकिन इसमें कुछ अतिरिक्त कुंजी भी होते हैं. कीबोर्ड का प्रयोग कंप्यूटर टेक्स्ट टाइप करने या कमांड देने के लिए किया जाता है. अधिकांश कीबोर्ड में 104 की होते है. कुछ में इससे अधिक भी होते है. कीबोर्ड के कुंजी को मुख्य चार भागों में बांटा जाता है.

  1. अल्फाबेटीक कुंजी
  2. न्यूमेरिक कुंजी
  3. फंक्शन कुंजी
  4. कर्सर मूवमेंट कुंजी

इनके अलावा भी कीबोर्ड में कुछ कुंजी होते हैं जिन्हें कामन या स्पेशल कुंजी कहते हैं. जैसे-

  • बैक स्पेस की    • शिफ्ट की
  • डिलेट की         • विंडोज की
  • एंटर की            • कैप्स लॉक की
  • स्पेस बार की     • एस्केप
  • अल्टरनेट की     • टैब की
  • कंट्रोल की         • स्क्रॉल लॉक की

माउस (Mouse)

माउस वास्तविक के चूहे जैसा दिखता है. माउस को Pointing Device भी कहा जाता है. इसका प्रयोग ऑब्जेक्ट को चुनने और दिशा निर्देश करने में किया जाता है. माउस के द्वारा यूजर कम्प्यूटर को निर्देश देता है. यह कर्सर को चलाकर पटल के वांछित स्थान पर उसे ले जाने तथा इसका नोद्य (बटन) दबाकर उचित विकल्प चुनने में मदद करता है.

अधिकतर माउस मैं दो या तीन बटन होते हैं. Left key, Right key और Scroll key.

Left key का प्रयोग ऑब्जेक्ट को चुनने. तथा right key का प्रयोग विकल्प के लिए तथा स्क्रॉल की का प्रयोग पेज को स्क्रॉल करने के लिए किया जाता है.

सी. पी.यू. (C.P.U.)

सी.पी.यू का पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है. सी.पी.यू कंप्यूटर का दिमाग़ भी कहते हैं. यह समस्त कंप्यूटर को नियंत्रित और संचालित करता है. CPU कंप्यूटर का सबसे मुख्य भाग होता है जिसका काम कंप्यूटर में आने वाले इनपुट (Input) निर्देशों पर प्रोसेस (Process) करना और सुरक्षित करना होता है. समस्त कंप्यूटर को सीपीयू ही नियंत्रित करता है. CPU के तीन भाग होते हैं.

A.L.U. (ए. एल. यू.) –

A.L.U. का पूरा नाम अर्थमेटिक एवं लॉजिक यूनिट है. ALU का कार्य कंप्यूटर में तार्किक गणना या अंक गणितीय गणना (जोड़ना. घटाना. गुणा. भाग इत्यादि) करना होता हैं. ALU ही कंप्यूटर के सभी गणितीय और लॉजिकल कार्य को पूरा करता है.

C.U. (सी. यू.) –

C.U. का पूरा नाम कंट्रोल यूनिट है. यह कंप्यूटर के सभी पुर्जों (Components) को नियंत्रित (Control) करने का काम करता है. कंट्रोल यूनिट कंप्यूटर के इनपुट-प्रोसेस-आउटपुट आदि गतिविधियों में मेलजोल बनाने का कार्य करता है.

M.U. (एम. यू.) –

MU का पूरा नाम मेमोरी यूनिट है C.P.U. का यह भाग डांटा को स्टोर करने का काम करता है. मेमोरी यूनिट के दो प्रकार प्राइमरी और सेकेंडरी मेमोरी हैं.

Leave a Comment