कंप्यूटर की उपयोगिता – What is computer utility?

कंप्यूटर की उपयोगिता

आजकल अधिकांश जगहों जैसे बैंको। कार्यालयों। रेलवे स्टेशनो आदि जगहों पर कंप्यूटर द्वारा कार्य होता है। विशेष गुण होने के कारण कंप्यूटर की उपयोगिता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। सभी चाहते हैं कि उनका काम शत-प्रतिशत सही हो, जल्दी हो तथा डाटा भी सुरक्षित रहें। जो कंप्यूटर द्वारा आसानी से किया जा सकता है इसलिए कंप्यूटर अब मानव की ज़रूरत बन गया है।

विद्यालय में उपयोग

विद्यालय में कंप्यूटर का प्रयोग फी का रिकॉर्ड तथा परीक्षाफल जैसी सूचनाओं को करने के लिए किया जाता है, इसके अलावा विद्यालय में छात्र कंप्यूटर को प्रयोग करना सीखते हैं।

बैंक में उपयोग

बैंक में पैसा जमा करने और निकालने में कंप्यूटर का प्रयोग होता है। ग्राहकों के हस्ताक्षर का नमूना भी कंप्यूटर में ही सुरक्षित रहता है, इसके द्वारा पैसों का लेन-देन बड़ी आसानी से हो जाता है।

रेलवे स्टेशन पर उपयोग

रेलवे स्टेशन पर कंप्यूटर का प्रयोग आरक्षण की स्थिति का पता लगाने तथा रेलों के आने एवं जाने के समय की जानकारी प्राप्त करने में किया जाता है। कौन-सी रेलगाड़ी कहाँ जाएगी। तथा रेलगाड़ि का किराया जानने में भी कंप्यूटर के प्रयोग किया जाता है।

अस्पताल में उपयोग

अस्पताल में मरीज का विवरण कंप्यूटर में रखा जाता है। बीमारी का पता लगाने तथा ऑपरेशन के समय सभी कठिनाइयों को हल करने में भी कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है।

मनोरंजन में उपयोग

कंप्यूटर का उपयोग मनोरंजन के क्षेत्र में काफ़ी तेजी से बढ़ा है। मनोरंजन के क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रयोग संगीत सुनने। फ़िल्म देखने तथा गेम खेलने में किया जाता है

कार्यालय में उपयोग

कार्यालय में कर्मचारियों के विवरण कार्य प्रारंभ करने की तिथि कंप्यूटर में रहती हैं। इसके अलावां कार्यालयों में कई काम जैसे शीट बनाना। व्यापार का हिसाब रखना आदि कार्य कंप्यूटर पर ही होते हैं।

Leave a Comment