Data kise kahate hain | डाटा किसे कहते हैं

प्रिय पाठक! एक बार फिर से स्वागत है आपका the eNotes के एक नए आर्टिकल में इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे कि Data kise kahate hain (डाटा किसे कहते हैं)

Data kise kahate hain
Data kise kahate hain

Data kise kahate hain

आंकड़ो, तथ्यों तथा सूचनाओं का ऐसा समूह जिनका कोई अर्थ नहीं होता है उसे Data कहते हैं। सामान्य रूप से देखें तो कैरेक्टर्स का एक ऐसा समूह है जो किसी विशेष उद्देश्य के लिए प्रोसेस किया जाता है। Data को इकठ्ठा करने का मुख्य उद्देश्य एनालिसेस करना होता है। Data के उदाहरण की बात करें तो यह कोई भी कैरेक्टर्स, टेक्स्ट, नंबर्स, पिक्चर्स, साउंड अथवा विडियो हो सकता है।

डाटा एक अव्यवस्थित इनफार्मेशन होती है जिसे कंप्यूटर के द्वारा प्रोसेस किया जाता है यह टेक्स्ट डॉक्यूमेंट के साथ-साथ इमेज, ऑडियो क्लिप्स, सॉफ्टवेर प्रोग्राम या किसी अन्य किसी फाइल के रूप में भी हो सकता है। इस Data को CPU के द्वारा प्रोसेस किया जाता है और प्रोसेस के बाद मिले इनफार्मेशन को कंप्यूटर मेमोरी में स्टोर भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – What is an Input Device

Data शब्द लैटिन भाषा से लिया गया जिसका अर्थ होता है- Something Given ‘कुछ दिया गया है’ , Data एक प्लूरल वर्ड है, जिसका सिंगुलर फॉर्म Datum होती है।  डाटा केवल कम्प्यूटर से सम्बंधित शब्द नहींं है कोई भी सूचना को भी हम डाटा कह सकते है। कम्प्यूटर के आविष्कार से पहले भी लोग डाटा को एकत्रित करते थे जिसे किताबो में स्टोर करके रखा जाता था।

Types of Data

Text Data- Text Data में Alphabets (A to Z) होते हैं।
Number Data- नंबर Data  में 0 से 9 तक के नंबर्स आते हैं।
Alphanumeric Data- अल्फान्यूमेरिक डाटा में चिह्न आते हैं जैसे कि (@, #, $, %, &, *) आदि
Image Data- इस Data में तस्वीर होती-होती है, जो JPEG या PNG फार्मेट में होता है।
Audio and Video data- ऑडियो और विडियो डाटा MP3, MP4, HD या किसी अन्य फार्मेट में भी हो सकता है।

What is Data Processing

Data kise kahate hain - data Processing
Data kise kahate hain – data Processing

Data Processing का अर्थ डाटा को किसी खास उद्देश्य के लिए ज्यादा उपयोगी बनाने के लिए फिर से तैयार करना या सुव्यवस्थित तरीके से इकठ्ठा करना होता है। Computer में डाटा 3 स्टेप्स में प्रोसेस होता है।

Input-Processing-Output

Input- पहले स्टेप्स में डाटा को कंप्यूटर में Input किया जाता है, यह डाटा कंप्यूटर में बाइनरी फॉर्म में स्टोर होता है।
Processing- इस स्टेप्स में डाटा को ज्यादा उपयोगी बनाने के लिए CPU द्वारा प्रोसेस किया जाता है।
Output- कंप्यूटर द्वारा प्रोसेस के बाद आउटपुट डाटा हमें इनफार्मेशन के रूप में प्राप्त होता है। इस इनफार्मेशन को फिर से उपयोग में लेन के लिए इसे कंप्यूटर हार्डडिस्क में स्टोर किया जा सकता है।

लेख के बारे में– आज के इस आर्टिकल में आपने पढ़ा की Data kise kahate hain हमें उम्मीद है कि जरुर समझ आया होगा कि Data kise kahate hain। कंप्यूटर से रिलेटेड आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमें 6392548568 पर WhatsApp मेसेज करें और हमे सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

Disclaimer
the eNotes रिसर्च के बाद जानकारी उपलब्ध कराता है, इस बीच पोस्ट पब्लिश करने में अगर कोई पॉइंट छुट गया हो, स्पेल्लिंग मिस्टेक हो, या फिर आप-आप कोई अन्य प्रश्न का उत्तर ढूढ़ रहें है तो उसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएँ अथवा हमें [email protected] पर मेल करें। computer से जुड़े अन्य आर्टिकल पढने के लिए the eNotes को टेलीग्राम पर फॉलो करें।

Leave a Comment