How to become an IPS Officer in 2022 – आईपीएस कैसे बने

प्रिय पाठक! एक बार फिर से स्वागत है आपका the eNotes के एक नए आर्टिकल में,  आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आईपीएस कैसे बने How to become an IPS Officer, आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए इसके लिए कौन से एग्जाम देने होंगे और इसके लिए शारीरिक योग्यता क्या होती है यदि आप इन सभी सवालों के जवाब तलाश रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। तो आइये विस्तार से जानते हैं कि आईपीएस कैसे बने –

How to become an IPS Officer
How to become an IPS Officer

How to become an IPS Officer

आईपीएस ऑफिसर यानी इंडियन पुलिस सर्विस बहुत बड़ी पोस्ट है, एक आईपीएस ऑफिसर बनना लोगों का सपना होता है। इस पोस्ट को पाने के लिए लोगों को कड़ी मेहनत करनी पडती हैं लेकिन फिर भी कुछ लोग इसमें सफल नहीं हो पाते और कुछ लोग तो यह भी नहीं जानते कि IPS officer बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए और कौन से एग्जाम देने होंगे।

आईपीएस का फुल फॉर्म इंडियन पुलिस सर्विस होता है, आईपीएस ऑफिसर बनना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको कई एग्जाम पास करने होते हैं फिजिकल टेस्ट देना होता है ट्रेनिंग भी होती है और भी कई सारे प्रोसीजर होते हैं यह सब क्लियर करने के बाद ही आपकी पोस्टिंग होती है और आप एक आईपीएस ऑफिसर बन पाते हैं।

इस पोस्ट के लिए हर साल लाखों लोग एग्जाम में बैठते हैं लेकिन कुछ लोग ही इसे क्लियर कर पाते हैं और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कुछ लोगों को आईपीएस बनने के लिए जो भी रिक्वायरमेंट होते हैं उसके बारे में अच्छे से पता नहीं होता है, ऐसे में आपके पास पूरी जानकारी होनी चाहिए कि आईपीएस बनने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए, चेस्ट कितनी होनी चाहिए, हाइट कितनी होनी चाहिए और इसके साथ बहुत से सवालों के जवाब भी पता होने चाहिए।

आईपीएस कैसे बने

आईपीएस बनने के लिए आपको निम्नलिखित प्रोसीजर फॉलो करना होगा –

1. आईपीएस ऑफिसर एग्जाम एलिगिबिलिटी

  1. कैंडिडेट की उम्र 21 से 30 के बीच में होनी चाहिए, एससी (SC) और एसटी (ST) कैंडिडेट को 5 साल की छुट मिलती है।
  2. कैंडिडेट के पास किसी भी फिल्ड में बैचलर डिग्री होनी चाहिए।
  3. भारत (India) के साथ-साथ नेपाल (Nepal) और भूटान (Bhutan) के लोग भी इस एग्जाम को दे सकते हैं।

2. आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता

पुरुष (Male) : पुरुष के लिए कम से कम 165cm लम्बाई (Height) होनी चाहिए। एससी (SC) / ओबीसी (OBC) केटेगरी को यहाँ 5cm की छुट मिलती है। इसके-सा का 84cm चेस्ट होना चाहिए।

महिला (Female) : महिला के लिए हाइट कम से कम 150cm होनी चाहिए जो की जनरल कैंडिडेट (General Candidate) के लिए है और एससी (SC) / ओबीसी (OBC) केटेगरी के महिलाओ के लिए लम्बाई 145cm भी चल जाता है।

ऑय साईट (eye sight) : इस एग्जाम के लिए आँखों का विजन 6/6 से 6/12 के बीच होना चाहिए।

आईपीएस कैसे बने

3. UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करें

UPSC के एग्जाम में बैठने के लिए आपके पास किसी भी एक ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए, जिसके बाद यूपीएससी (UPSC) एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा। अगर आप ग्रेजुएशन के फाइनल इयर में हैं तो भी इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है।

आपको बता दें की IAS, IPS और IRS जैसे पोस्ट के लिए आपको UPSC एग्जाम क्लियर करना पड़ता है, क्योंकी यूपीएससी ही इन एग्जाम्स को कंडक्ट करता है और ये सबसे मुश्किल एग्जाम है। UPSC क्लियर करने के लिए आपको 3 एग्जाम देने होते हैं, जो निम्नलिखित हैं।

  1. प्रेलिमिनारी एग्जाम
  2. मेन एग्जाम
  3. इंटरव्यू

4. प्रेलिमिनारी एग्जाम-

UPSC एग्जाम के लिए आवेदन के पश्चात् सबसे पहले आपको प्रेलिमिनारी एग्जाम क्लियर करना होगा, इस एग्जाम के लिए दो पेपर होते है, दोनों पेपर ही ऑब्जेक्टिव होते हैं, जो 200-200 अंक के होते हैं। अगले राउंड में जाने के लिए कैंडिडेट को यह एग्जाम क्लियर करना ज़रूरी होता है।

5. मेन एग्जाम-

जैसे ही आप प्रेलिमिनारी एग्जाम को क्लियर कर लेते है उसके बाद अब आपको मेन एग्जाम क्लियर करना होता है, यह लिखित परीक्षा होती है जो बहुत मुश्किल होता है, नॉन-इलीजबल उम्मीदवार इसी राउंड में बाहर हो जाते हैं। इसमें टोटल 9 पेपर होते हैं। अगले राउंड तक पहुँचने के लिए इस राउंड को अच्छे अंको से क्लियर करना होता है।

6. इंटरव्यू राउंड-

जैसे ही आप दोनों राउंड क्लियर करते हैं, उसके बाद अब आपको पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जो लगभग 45 मिनट तक होता है। इंटरव्यू लेने कई सारे पैनल होते है जो आपसे काफ़ी मुश्किल सवाल पूछते है। इस राउंड को क्लियर करने के बाद कैंडिडेट रैंक अनुसार पोस्ट के लिए सेलेक्ट होता है।

तीनो राउंड क्लियर करने के बाद कैंडिडेट को आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए मसूरी या हैदराबाद ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। ट्रेनिंग पूरा होने के बाद कैंडिडेट की पोस्टिंग होती है और वह IPS Officer बन जाता है।

आपने क्या सिखा-

इस आर्टिकल में आपने जाना की आईपीएस कैसे बने (How to become an IPS Officer) , इसके साथ ही आपने यह भी जाना की आईपीएस बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और कौन-सा एग्जाम क्लियर करना होगा। हमे यक़ीन है कि आपको यह आवश्य समझ आया होगा की आईपीएस कैसे बने (How to become an IPS Officer) , इसी तरह के पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमारे WhatsApp Broadcast Group से जुड़े और हमे टेलीग्राम पर फॉलो करें।

Disclaimer
the eNotes रिसर्च के बाद जानकारी उपलब्ध कराता है, इस बीच पोस्ट पब्लिश करने में अगर कोई पॉइंट छुट गया हो, स्पेल्लिंग मिस्टेक हो, या फिर आप-आप कोई अन्य प्रश्न का उत्तर ढूढ़ रहें है तो उसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएँ अथवा हमें [email protected] पर मेल करें।

Leave a Comment