International Yoga Day | Image for yoga day | 21 June, 2021

Image for yoga day: प्रतिवर्ष 21 जून को (International Yoga Day) अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कब से और क्यों मनाया जाता है? अगर नहीं तो आपको बता दे कि इस आर्टिकल में हम Image for yoga day के साथ-साथ योग के फायदे और महत्व भी हिन्दी में पढेंगे-

International Yoga Day (अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस)

भारतीय धर्म और दर्शन में योग का बेहद खाश महत्त्व रहा है, आध्यत्मिक उर्जा के साथ ही शारीरिक और मानसीक स्वस्थ के लिए योग के महत्त्व को सभी दर्शनों और सम्प्रदायों में खुले मन से स्वीकार किया गया है।  दरअसल योग एक शारीरिक, मानसिक और आध्यत्मिक अभ्यास है जो लोगों को शांति, आत्मविश्वास और ताकत तो देता ही है, इसके साथ ही इन्सान को प्रकृति से भी जोड़ता है।

International Yoga Day | Image for yoga day | 21 June, 2021

योग का शाब्दिक अर्थ ही जुड़ना होता है।  आज की भागमभाग और तनाव भरी ज़िन्दगी में दुनिया भर में लाखो लोग गंभीर बिमारियों, मानसिक तनाव और डिप्रेशन के शिकार होते जा रहे हैं, ऐसे में तन और मन को स्वस्थ रखने का सबसे बड़ा साधन योग है।

Image for yoga day

International Yoga Day कब और क्यों मनाया जाता है?

भारत शुरू से ही योग गुरु रहा है, भारत में योग की परम्परा सदियों पुरानी है। भारत शुरू से ही योग का प्रचार प्रसार करता रहता है योग के इस प्रचार को विश्व भर में पहचान तब पुख्ता हुई जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मानाने का ऐलान किया।  साल 2015 से हर साल दुनिया भर के सैकड़ो देशो में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस  मनाया जाता है। और इसका फायदा आज पूरा विश्व उठा रहा है।

Image for yoga day
Image for yoga day

Image for yoga day- योग के फायदे

यह तन-मन और आत्मा के बीच संतुलन बैठाने का काम करता है। यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से योग करता है तो उसके जीवन में इसका बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। योग करने में न सिर्फ़ हमारा शरीर लचीला बनता है बल्कि हमारा मन और मस्तिष्क भी स्वस्थ होता है।

योग के कारण हमारे जीवन में  सकारात्मकता बनी रहती है। जिसकी सहायता से हम हर बीमारी से लड़ने के काबिल बनते हैं। योग करने से हमारा मन शांत होता है, जिसका सीधा-सा अर्थ है कि हम ब्लड प्रेशर जैसी चुनैतियों से अच्छी तरीके से निपट सकते हैं क्योंकि विचलित मन की वज़ह से ही ऐसी समस्याओं का जन्म होता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

Image for yoga day-योग का महत्त्व

हमारी बदलती हुई जीवनशैली के बीच योग का महत्त्व और भी ज़्यादा बढ़ गया है। अनियमित खान-पान, प्रदूषण भरे माहौल में रहने से एवं सोने-जागने का एक निश्चित वक़्त न होना, इन सब कारणों की वज़ह से कहीं ना कहीं हमारा स्वास्थ्य बहुत बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। जिसका असर हमारी कार्यक्षमता में स्पष्ट तौर पर दिखाई देता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
Image for yoga day

जब हमारा शरीर और मन स्वस्थ नहीं होता है तो हम अपनी पूरी उर्जा के साथ काम नहीं कर पाते हैं। ऐसे में योग बड़ी औषधि का काम करता है। योग न सिर्फ़ हमारे शरीर को स्वस्थ बनाता है बल्कि मन और मस्तिष्क दोनों को मजबूती प्रदान करता है।

आज का परिवेश बहुत ज़्यादा तनाव भरा ओ गया है ऐसे में योग आपके जीवन से तनाव कम करने का सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है हम सबको अपने जीवन में योग अपनाना चाहिए और जीवन को सुखमय बनाने की कोशिश करना चाहिए।


 

 

इस लेख के बारे में- आज के इस आर्टिकल में हमने International Yoga Day और Image for yoga day के साथ-साथ योग के फायदे और योग के महत्त्व के बारे में पढ़ा, इस आर्टिकल में अगर आपको कुछ समझ नहीं आया होगा तो कमेंट कर बताएँ। हमें उम्मीद है कि International Yoga Day की जानकारी आपको आवश्य समझ आई होगी।

the eNotes रिसर्च के बाद जानकारी उपलब्ध कराता है, इस बीच पोस्ट पब्लिश करने में अगर कोई पॉइंट छुट गया हो, स्पेल्लिंग मिस्टेक हो, या फिर आप-आप कोई अन्य प्रश्न का उत्तर ढूढ़ रहें है तो उसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएँ अथवा हमें [email protected] पर मेल करें। पर्यावरण से जुड़े अन्य आर्टिकल पढने के लिए the eNotes को टेलीग्राम पर फॉलो करें।

Leave a Comment