Introduction to the computer in Hindi | कंप्यूटर का परिचय

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से स्वागत है आपका the eNotes के एक नए आर्टिकल में, इस लेख में हम Introduction to the computer in Hindi अर्थात कंप्यूटर का परिचय पढेंगे। इससे पहले हम कंप्यूटर का फुल फॉर्म पढ़ चुके है। इसके साथ ही हमने इनपुट और आउटपुट डिवाइस के बारे में भी पढ़ा है। तो चलिए विस्तार से Introduction to the computer in Hindi पढ़ते हैं।

Introduction to the computer in Hindi
Introduction to the computer in Hindi

Introduction to the computer in Hindi

‘कम्प्यूटर’ शब्द की उत्पत्ति लैटिन (Latin) भाषा के ‘कम्प्यूटेयर’ (Computare) शब्द हुई है, जिसका अर्थ गणना करना है। अन्य शब्दों में, कम्प्यूटर ऐसी मशीन है, जो गणनाएँ करने में हमारी सहायता करती है, इसलिए इसे ‘संगणक’ भी कहा जाता है।  बोलचाल की भाषा में इसे एक कैलकुलेटिंग डिवाइस भी कहते है जो अर्थमेटिकल और लॉजिकल आपरेशन्स को तेजी के साथ कर सकता है।

परन्तु आज इसकी परिभाषा ही बदल गयी है क्योंकि अब कम्प्यूटर का उपयोग सिर्फ गणना तक सीमित नहीं है। अब इसका उपयोग म्युजिक, ग्राफिक्स, इंटरनेट आदि कई अन्य क्षेत्र में भी हो रहा है। अतः अब कह सकते है कि यह एक इलेक्ट्रानिक डिवाइस है जो डाटा को एक्सेप्ट करता है और एक विस्तृत स्टेप बाई स्टेप प्रोसेसिंग के बाद उसे इन्फार्मेशन में बदलता है और आउटपुट रिजल्ट प्रस्तुत करता है।

कंप्यूटर का परिचय

वर्तमान में इसका कार्यक्षेत्र बहुत अधिक विस्तृत और व्यापक हो चुका है। इसकी क्षमताओं और विशेषताओं को देखकर इसका नाम कम्प्यूटर ही प्रचलित हो गया।  कम्प्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिसमें डाटा को प्राप्त, प्रोसेस, संगृहीत अथवा प्रदर्शित करने की क्षमता होती है। कम्प्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का ऐसा संयोजन है, जो डाटा (Data) को सूचना (Information) में परिवर्तित करता है।

कंप्यूटर को हिन्दी में क्या कहते हैं?

जैसा की हम सभी जानते हैं की, Computer लैटिन भाषा के कम्प्यूट शब्द से मिलकर बना है और कंप्यूटर कार्य भी गणना करना होता है अतः इसे हिन्दी भाषा में संगणक कहते हैं।

कंप्यूटर के जनक कौन हैं?

गणना करने वाले यन्त्र कि शुरुआत तो अबैकस से हो गयी थी लेकिन आधुनिक संगणक Computer का जनक चार्ल्स बैवेज माना जाता है।


कंप्यूटर का कार्य

जैसा की हम सभी जानते हैं कि Computer एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, इसलिए कंप्यूटर भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की तरह कार्य करता है। जब हम कंप्यूटर में कोई डाटा इनपुट करते हैं तो कंप्यूटर उस डाटा पर प्रोसेस करता है और हमें रिजल्ट उपलब्ध कराता है।

इनपुट-प्रोसेस-आउटपुट


कंप्यूटर का वर्गीकरण

कम्प्यूटरों को उनकी रूपरेखा, कामकाज तथा उद्देश्य आदि के आधार पर कंप्यूटर को तीन भागो में वर्गीकृत किया गया है।

Introduction to the computer in Hindi | कंप्यूटर का परिचय

आकार के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार

  • माइक्रो कम्प्यूटर
  • मिनी कम्प्यूटर
  • मेनफ्रेम कम्प्यूटर
  • सुपर कम्प्यूटर

उद्देश्य के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार

  • सामान्य उद्देशीय कम्प्यूटर
  • विशिष्ट उद्देशीय कम्प्यूटर

कार्य के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार

  • डिजिटल कम्प्यूटर
  • एनालॉग कम्प्यूटर
  • हाइब्रिडकम्प्यूटर

आप पढ़ रहे हैं- Introduction to the computer in Hindi
यह भी पढ़ें- कंप्यूटर का फुल फॉर्म


कंप्यूटर के गुण

  • स्पीड- कंप्यूटर कार्य को आसान बनाता है, यह कठिन से कठिन गणनाएँ भी नैनो सेकेण्ड में पूरा कर लेता है।
  • शुद्धता- कंप्यूटर सदैव शुद्ध परिणाम देता है, जब तक इसे ग़लत इनपुट ना दिया जाये।
  • भण्डारण क्षमता- कंप्यूटर डाटा को कभी नहीं भूलता जब तक की उसे डिलेट नहीं किया जाये। अब तो डिलीट डाटा भी रिकवर किया जा सकता है।
  • डिलीगेन्स- कंप्यूटर बिना थके किसी भी कार्य को आसानी से कर सकता है।

कंप्यूटर के अनुप्रयोग

आधुनिक युग में लगभग सभी क्षेत्रों में कम्प्यूटर का प्रयोग होता है इसलिए आज के इस युग को कम्प्यूटर का युग कहा जाता है। शिक्षा के साथ-साथ कंप्यूटर का प्रयोग संचार में, बैंक में, चिकित्सा में, वायुयान तथा रेलवे के आरक्षण में, मनोरंजन में, प्रशासन, रक्षा एवं अंतरिक्ष प्रौद्यिगिकी में, वाणिज्य में, विज्ञानं और इंजीनियरिंग में, उद्द्योग तथा ई-कॉमर्स के क्षेत्र में हो रहा है।


लेख के बारे में – आज के इस आर्टिकल में आपने Introduction to the computer in Hindi के बारे में जाना है हमें उम्मीद है कि यह Introduction to the computer in Hindi आपको आवश्य समझ आया होगा। कंप्यूटर से रिलेटेड आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमें 6392548568 पर मेसेज करें और हमे सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

Disclaimer
the eNotes रिसर्च के बाद जानकारी उपलब्ध कराता है, इस बीच पोस्ट पब्लिश करने में अगर कोई पॉइंट छुट गया हो, स्पेल्लिंग मिस्टेक हो, या फिर आप-आप कोई अन्य प्रश्न का उत्तर ढूढ़ रहें है तो उसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएँ अथवा हमें [email protected] पर मेल करें। computer से जुड़े अन्य आर्टिकल पढने के लिए the eNotes को टेलीग्राम पर फॉलो करें।

Leave a Comment