लिपि किसे कहते हैं? – Lipi kise kahate hain – 2021

प्रिय पाठक! स्वागत है आपका the eNotes के एक नये आर्टिकल में, इस आर्टिकल में हम पढेंगे कि लिपि किसे कहते हैं? (Lipi kise kahate hain) । इससे पहले हमने पढ़ा था कि भाषा किसे कहते हैं?-तो चलिए विस्तार से पढ़ते है कि, Lipi kise kahate hain.

लिपि किसे कहते हैं-Lipi kise kahate hain

लिपि किसे कहते हैं: किसी भी भाषा की ध्वनियो को लिखने के लिए जिन चिन्हों का प्रयोग किया जाता है उसे लिपि कहते हैं।

अगर कोई आपसे पूछे की Lipi kise kahate hain तो आप उन्हें बता सकते हैं कि “जो हम बोलते हैं उसे अगर लिखना हो तो हम उसे कैसे लिखेंगे ताकी उसे बाद में पढ़ा जा सके” इसके लिए हम लिपि का सहारा लेते हैं। लिपि एक विशेष प्रकार के चिह्न होते हैं।

भारत की सभी भाषाएँ ब्राह्मी लिपि से निकली हैं, हमारी राष्ट्र भाषा हिन्दी को देवनागरी लिपि में लिखा जाता है, देवनागरी लिपि ब्राह्मी लिपि से निकला है। इसे ‘लोक नगरी’ एवं ‘हिन्दी लिपि’ भी कहते हैं, यह बायीं और से दायीं और लिखी जाती है।

Lipi kise kahate hain
Lipi kise kahate hain

लिपि परिवार-Script Family

दुनिया भर में बोली जा रही हजारो भाषाओँ को लिखने के लगभग दर्जनों लिपियों में लिखा जाता है, लेकिन ये दर्जनों लिपियाँ निम्नलिखित 3 लिपि परिवार से आती हैं।

  1. चित्रलिपि
  2. ब्राह्मी लिपि
  3. फोनेशीयन

चित्रलिपि

ऐसी लिपि जिसमे लिखने के लिए भावचित्रों का प्रयोग किया जाता है, उसे चित्रलिपि कहते हैं।  चीन,  जापान एवं कोरिया में इन लिपियाँ का प्रयोग किया जाता है।

ब्राह्मी लिपि

यह भारत की सबसे प्राचीनतम लिपि है। मौर्य काल में अशोक ने जो स्तम्भ और शिलालेख लिखवाए थे वह अधिकतर इसी लिपि में थे। यह बाएँ से दाहिने की तरफ़ लिखी जाती है। इसमें  देवनागरी तथा दक्षिण एशिया एवं दक्षिण-पूर्व एशिया में प्रयुक्त लिपियाँ आती हैं।

फोनेशीयन

यह भूमध्य सागर पर स्थित एक प्राचीन सभ्यता थी, फ़ोनीशियाई वर्णमाला  के अंतर्गत सम्प्रति यूरोप,  मध्य एशिया एवं उत्तरी अफ्रीका में प्रयुक्त लिपियाँ थी।

यह भी पढ़े – भाषा किसे कहते हैं?

लिपि किसे कहते हैं
लिपि किसे कहते हैं

लिपि के प्रकार-Lipi ke Prakar

  1. अल्फाबेटिक लिपियाँ
  2. चित्र लिपियाँ
  3. अल्फासिलैबिक लिपियाँ

अल्फाबेटिक लिपि किसे कहते हैं?

इसमें स्वर का पूरा रूप व्यंजन के बाद लिखा जाता है इसके अंतर्गत लैटिन (रोमन लिपि) , यूनानी, अरबी, इब्रानी, सीरिलिक लिपि के भाषा आते हैं।

अल्फासिलैबिक लिपि किसे कहते हैं?

इस प्रकार की लिपि में यदि एक से अधिक व्यंजन होता है तो उस पर स्वर की मात्रा का चिह्न लगाया जाता है, इसके अंतर्गत शारदा, देवनागरी, मध्य भारतीय, द्रविड़, तथा मंगोलियन लिपि के भाषा आते हैं।

चित्र लिपि किसे कहते हैं?

इस प्रकार की लिपियों में अपने मन के भाव को लिखने के लिए भावचित्र का प्रयोग किया जाता है, इन्हें चित्रात्मक लिपि भी कहा जाता है। इसके अंतर्गत प्राचीन मिस्री लिपि,  चीनी लिपि तथा कांजी लिपि के भाषा आते हैं।

यह भी पढ़े – रस किसे कहते हैं?


Conclusion:

इस आर्टिकल में आपने पढ़ा कि लिपि किसे कहते हैं? (Lipi kise kahate hain) साथ ही आपने लिपि के प्रकार और लिपि के इतिहास के बारे में जाना है। हमे उम्मीद है कि आपको लिपि के बारे में यह आर्टिकल आवश्य समझ आया होगा। अगर अभी भी समझने में कोई समस्या आ रही हो तो विडियो देखें।

the eNotes रिसर्च के बाद जानकारी उपलब्ध कराता है, इस बीच पोस्ट पब्लिश करने में अगर कोई पॉइंट छुट गया हो, स्पेल्लिंग मिस्टेक हो, या फिर आप-आप कोई अन्य प्रश्न का उत्तर ढूढ़ रहें है तो उसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएँ अथवा हमें [email protected] पर मेल करें। हिन्दी व्याकरण से जुड़े अन्य आर्टिकल पढने के लिए the eNotes को टेलीग्राम पर फॉलो करें।

Leave a Comment