पराग अग्रवाल का जीवन परिचय | Parag Agrawal ka Jivan Parichay

पराग अग्रवाल का जीवन परिचय: माइक्रो ब्लॉग्गिंग और सोशल नेटवर्किंग साईट ट्विटर के पूर्व CEO जैक डॉर्सी के इस्तीफा देने के बाद भारत के पराग अग्रवाल अब ट्विटर के नए सीईओ बने है। इस आर्टिकल में हम ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल के बारे में जानेंगे और पढेंगे पराग अग्रवाल का जीवन परिचय (Parag Agrawal ka Jivan Parichay) पढेंगे।

पराग अग्रवाल का जीवन परिचय
Parag Agrawal ka Jivan Parichay

पराग अग्रवाल का जीवन परिचय – Parag Agrawal ka Jivan Parichay

पराग अग्रवाल का जन्म सन 1984 में राजस्थान के अजमेर जिले में हुआ था, बचपन से ही पराग का झुकाव कंप्यूटर की तरफ था, इनके पिता भारतीय परमाणु ऊर्जा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी और उनकी माँ एक सेवानिवृत्त (रिटायर्ड) स्कूल शिक्षक हैं।

पराग की शुरुआती स्कूली शिक्षा Atomic Energy Central School से हुई है, इन्होने तुर्की (2001) में हुए इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीता था। सन 2000 (JEE) में Joint Entrance Exam में पराग ने 77th रैंक हासिल किया था। 2005 में पराग ने IIT बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई की और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी पूरी की।

पीएचडी करने के बाद पराग ने माइक्रोसॉफ्ट और याहू जैसी कंपनियों में काफी बड़े पोस्ट पर काम किया, जिसके बाद इन्होने अक्टूबर 2011 से इन्होने बतौर कंप्यूटर इंजीनियर ट्विटर ज्वाइन किया। लगातार 6 वर्ष ट्विटर में कार्य करने के बाद 2017 में कार्यरत एडम मैसिंज़र के इस्तीफे के बाद पराग ने (CTO) चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर का पद भार संभाला।

2019 में प्रोजेक्ट ब्लूस्काई के हेड भी पराग अग्रवाल ही थे, आपको बता दें की प्रोजेक्ट ब्लूस्काई ट्विटर पर गलत सूचना को नियंत्रित करने के लिए ओपन सोर्स आर्किटेक्ट्स की एक स्वतंत्र टीम बनाई गयी थी।

यह भी पढ़ें- सुपरस्टार यश का जीवन परिचय

पराग अग्रवाल कौन है?

पराग अग्रवाल माइक्रो ब्लॉग्गिंग और सोशल नेटवर्किंग साईट Twitter के नए CEO हैं? पराग का जन्म राजस्थान के अजमेर जिले में 1984 में हुआ था। बाद में इनका परिवार नवी मुंबई महाराष्ट्र, शिफ्ट कर गए। इनके पिता Department of Atomic Energy (परमाणु ऊर्जा विभाग) में अधिकारी थे और उनकी माता एक रिटायर्ड अध्यापिका थीं।

एक शब्द में पराग अग्रवाल का जीवन परिचय | Parag Agrawal ka Jivan Parichay

पूरा नामपराग अग्रवाल
जन्मसन 1984 में
जन्म स्थानअजमेर, राजस्थान
उम्र37 साल
राष्ट्रीयताअमेरिकन
गृहनगरनवी मुंबई, भारत
जातिबनिया
धर्महिन्दू
लम्बाई5 फुट 6 इंच
वजन73 किलोग्राम
वैवाहिक स्थितिविवाहित
नेटवर्थ1.5 मिलियन डॉलर
सैलरी2,50,000 डॉलर
राशिकर्क
Instagram Profileलिंक खोलें
Twitter Profileलिंक खोलें

पराग अग्रवाल की शिक्षा

पराग की स्कूलिंग Atomic Energy Central School से हुई है, पराग ने IIT Bombay से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग तथा स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की हुई है। Parag Agrawal ka Jivan Parichay

ट्विटर के नए सीईओ – Who is the new CEO of Twitter?

29 November, 2021 से पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) ट्विटर के नए सीईओ हैं। ट्विटर के पूर्व सीईओ के इस्तीफा देने के बाद पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ बने हैं।

ट्विटर के नए सीईओ

पराग अग्रवाल का पारिवारिक जीवन (पत्नी और बच्चे)

पराग अपनी पत्नी विनीता अग्रवाल के साथ कैलीफोर्निया (संयुक्त राज्य अमेरिका) में रहते हैं, इनकी पत्नी विनीता अग्रवाल एंड्रीसेन होरोविट्ज़ में काम करती है, इनके बच्चे भी इनके साथ रहते हैं।

जन्म1984
जन्म स्थानभारत
राष्ट्रीयताअमेरिकन
पत्नी का नाम विनीता अग्रवाल
बच्चों का नामअनामिका अग्रवाल

पराग अग्रवाल का करियर

Twitter के पहले पराग ने माइक्रोसॉफ्ट और याहू में भी कार्य किया है, आपको बता दें की शुरुआती दिनों में पराग ट्विटर में कंप्यूटर इंजीनियर के पद पर कार्यरत थे। 6 वर्ष तक लगातार लगन और सच्ची निष्ठा से कार्य करने के बाद 7वें वर्ष वे ट्विटर में CTO अर्थात चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद का भार संभाला था।

चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर कार्य करते हुए पराग को 4 वर्ष ही हुए थे कि लेकिन 29 November, 2021 को ट्विटर के कार्यरत CEO जैक डॉर्सी ने इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद IIT Bombay से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग किये हुए पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ बन गये।

पराग अग्रवाल का नेटवर्थ

हमें पता है, आप जानना चाहते हैं कि आखिर ट्विटर का नए सीईओ को कितनी सैलरी मिलती होगी, तो आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) के मुताबिक उनकी सैलरी और अन्य बोनस को मिलाकर उनकी सालाना आय पूरे 10 लाख डॉलर अर्थात 7.5 करोड़ रूपये होगी।

इसी के साथ अब वह कंपनी के टारगेट बोनस का हिस्सा भी होंगे जिससे उन्हें उनकी सैलरी का 150 प्रतिशत मिलेगा, इन सब को मिलाने के बाद पराग अग्रवाल की नेटवर्थ 1.52 मिलियन डॉलर है। जो भारतीय करेंसी में लगभग 11,39, 82,140 रुपये होगी।

FAQ-

Q: पराग अग्रवाल कौन है?
Ans: ट्विटर के नए सीईओ


Q: पराग अग्रवाल की नागरिकता कहा की है?
Ans: भले ही पराग भारतीय मूल के हैं लेकिन उनकी नागरिकता अमेरिका की है।


Q: पराग अग्रवाल का नेटवर्थ कितनी है?
Ans: अमेरिकी समाचारपत्र The Sun की रिपोर्ट के मुताबिक पराग की नेटवर्थ लगभग 1.5 मिलियन डॉलर है।


Q:  पराग अग्रवाल की पत्नी का नाम क्या है?
Ans: पराग अग्रवाल की पत्नी का नाम विनीता अग्रवाल है।

Conclusion:

इस आर्टिकल में आपने ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल का जीवन परिचय (Parag Agrawal ka Jivan Parichay), पराग अग्रवाल का नेटवर्थ, पराग अग्रवाल की पत्नी के बारे में जाना है, हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी आवश्य पसंद आई होगी। अगर पसंद आई हो तो कमेंट बॉक्स में अपने विचार आवश्य लिखें। और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए टेलीग्राम पर फॉलो करें।

Disclaimer

the eNotes रिसर्च के बाद जानकारी उपलब्ध कराता है, इस बीच पोस्ट पब्लिश करने में अगर कोई पॉइंट छुट गया हो, स्पेल्लिंग मिस्टेक हो, या फिर आप-आप कोई अन्य प्रश्न का उत्तर ढूढ़ रहें है तो उसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएँ अथवा हमें [email protected] पर मेल करें। और अन्य लोगो का पढने के लिए the eNotes को टेलीग्राम पर फॉलो करें।

Leave a Comment