Rohit Gulia biography in Hindi | रोहित गुलिया का जीवन परिचय

रोहित गुलिया का जीवन परिचय, बायोग्राफी, विवो प्रो कबड्डी करियर, उम्र, जन्म, पत्नी, परिवार, नेटवर्थ, सैलरी (Biography of Rohit Gulia,  Age, Birth, Net Worth, Salary, Education, Wife, Family) –

प्रिय पाठक; स्वागत है आपका the eNotes के एक नए आर्टिकल में, इस आर्टिकल में हम Biography of Rohit Gulia रोहित गुलिया का जीवन परिचय के साथ-साथ उनके पिता का नाम, माता का नाम, करियर, Net worth of Rohit Gulia के बारे में पढेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

इस आर्टिकल के हेडलाइन पढ़ें - show

रोहित गुलिया का जीवन परिचय | Rohit Gulia biography in Hindi

पूरा नाम (Full Name)रोहित गुलिया
उपनाम (Nick Name)रोहित
जन्म (Birth)3rd July, 1998
जन्म स्थान (Birth Place)बुडशाम, पानीपत (हरयाणा)
उम्र (Age)3-दिसंबर को 23 वर्ष 6 माह
पिता का नाम (Father Name)उपलभध नही है 
माता का नाम (Mother Name)उपलभध नही है 
पत्नी का नाम (Wife Name)उपलभध नही है 
कोच का नाम (Coatch Name)अनूप कुमार
कार्य / व्यवसाय (Profession)कबड्डी प्लेयर
प्रो कबड्डी करियर (Pro Kabaddi Career)सीजन 5 – 2017 (Gujarat Giants)
शिक्षा (Education)स्नातक (Graduate)
होम टाउन (Home Town)बुडशाम, पानीपत (हरयाणा)
धर्म (Religious)हिन्दू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
जाति (Caste)जाट
वेतन (Sallery)उपलभध नही है 
आँख का रंग (Eye Colour)काला
बाल का रंग (Hair colour)काला
शौक (Hobby)कब्बडी खेलना, कुश्ती, यात्रा करना
विवाहित स्थिति (Marital Status)अविवाहित
हाइट (Height)5″8′ – (173 CM) – (5 Feet 8 inches)
वजन (Weight)75 किग्रा
रोल (Role)लेफ्ट रेडर / आल राउंडर
करंट क्लब (Current Club)हरयाणा स्टीलर्स
नीलामी (Auction in Season-8)83 लाख

रोहित गुलिया कौन हैं (Who is Rohit Gulia)

रोहित गुलिया (Rohit Gulia) रेलवे प्रमोशन बोर्ड की तरफ से कबड्डी खेलते हैं, इसके साथ ही यह 67वीं राष्ट्रिय कबड्डी चैम्पियनशीप जीतने वाले टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं। रोहित ने गुजरात फार्च्यून जायन्ट्स क्लब की ओर से 2017 में पहली बार PKL प्रो कबड्डी लीग सीजन-5 में डेब्यू  किया था। वर्ष 2021 सीजन-8 में होने वाले PKL में रोहित Haryana Steelers Club की ओर से खेलने वाले हैं।

Rohit Gulia Biographhy in Hindi
Rohit Gulia Biographhy in Hindi

रोहित गुलिया का जन्म एवं आयु (Rohit Gulia Birth and Age)

रोहित गुलिया (Rohit Gulia) का जन्म 3 जुलाई, 1998 को हरयाणा राज्य के पानीपत जिले के एक छोटे से गाँव बुडशाम में हुआ था। वर्ष 2021 में 3-दिसम्बर को यह 23 वर्ष 6 माह के हो जायेंगे।

रोहित गुलिया के माता-पिता (Rohit Guliya Father and Mother)

इनके पिता किसान तथा इनकी माता गृहिणी हैं। आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि रोहित गुलिया के गाँव बुडशाम से इस वर्ष होने वाली Vivo Pro Kabaddi सीजन-8 में 6 खिलाडी अलग-अलग क्लब कि ओर से कबड्डी खेल रहे हैं। आपको बता दें कि इस गावं का बच्चा-बच्चा भी कबड्डी में परिपक्व है। इस गाँव के लोगों के रगो-रगो में कबड्डी का धुन सवार है।

रोहित गुलिया की शिक्षा  (Rohit Gulia Education)

रोहित के बचपन की बात करें तो रोहित भी बचपन से कबड्डी खेलते हैं, जब वह स्कूल जाते थे तो वहाँ भी कबड्डी खेला करते थे मात्र  10 वर्ष की आयु में उन्हेंने पहली बार स्कूल में होने वाली कबड्डी प्रतियोगिता में जीत हासिल किया था। Rohit Gulia के एजुकेशन की बात करें तो आपको बता दें की उन्होंने Bsc से ग्रेजुएशन किया है।  

रोहित गुलिया का करियर (Rohit Gulia Career)

वैसे तो रोहित रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के लिए कबड्डी खेलते हैं लेकिन सीजन 8 में होने वाले Vivo Pro Kabaddi में हरियाणा स्टीलर्स के लिए खेलंगे। हरियाणा स्टीलर्स ने Rohit Gulia पर 83 लाख की बोली लगायी है। Rohit ने अब तक PKL में 60 मैच खेले हैं जिनमें इन्होने 241 पॉइंट 75.11 % नॉट आउट रेसियो के साथ प्राप्त किये।

रोहित गुलिया विवो प्रो कबड्डी सीजन-5 (Rohit Gulia Vivo Pro Kabaddi Season-5)

रोहित ने Season-5 से PKL में Gujarat Fortune Giants की ओर से डेब्यू किया था, सीजन-5 में रोहित ने कुल 19 मैच खेले जिसमे उन्हें 38 (35 अटैक + 3 डिफेंड) पॉइंट प्राप्त हुआ।    इसी के साथ 5वें सीज़न में, उनका 35 अटैक पॉइंट सीज़न का तीसरा सबसे बड़ा रेड पॉइंट था।

रोहित गुलिया विवो प्रो कबड्डी सीजन-6 (Rohit Gulia Vivo Pro Kabaddi Season-6)

सीजन-6 में भी रोहित ने Gujarat Fortune Giants की ओर खेला, इस बार भी इन्होने 19 मैच खेले जिसमे 152 रेड में इन्होने 61 पॉइंट प्राप्त हुआ। सीजन-6 में इन्हें अटैकिंग में 58 तथा डिफेंडिंग में 19 अंक मिले। इस सीजन में इनका औसत पॉइंट दर 3.05% था जो औसतः 77.63 % की नॉट आउट रेटिंग थी।

रोहित गुलिया विवो प्रो कबड्डी सीजन-7 (Rohit Gulia Vivo Pro Kabaddi Season-7)

सीजन-7 में भी रोहित ने Gujarat Fortune Giants की ओर से ही खेला, इस बार भी इन्होने पुर 22 मैच खेले जिसमे 315 रेड में इन्होने 142 अंक प्राप्त हुए। यह सीजन रोहित के लिए सबसे बढ़िया सीजन रहा इस सीजन में रोहित ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन फिर भी इस सीजन में 72.38 % की नॉट आउट रेसिओ रहा। इस सीजन में इन्हें अटैकिंग में 132 तथा डिफेंडिंग में 25 अंक मिले।

रोहित गुलिया नेटवर्थ (Rohit Gulia Net Worth)

सीजन 8 में होने वाले PKL में हरियाणा स्टीलर्स ने Rohit Gulia पर 83 लाख की बोली लगायी है। इसी के साथ इनका नेट वर्थ 20-25 करोड़ रूपये के लगभग माना जा रहा है।

रोहित गुलिया से जुड़े अन्य तथ्य (More fact about Rohit Gulia)

  • रोहित का करियर तब पीक पकड़ा जब सीजन-7 में उन्हें मैच के बीच में गुजरात फार्च्यून जायन्ट्स का कप्तान बनाया गया।
  • सीजन-7 में ही इन्होने अपना 100 पॉइंट रिकॉर्ड भी बनाया।
  • सीजन 7 में उनका 142 अंकों का प्रदर्शन ऑलराउंडरों के बीच लीग में दूसरे स्थान पर था।
  • रोहित आपने रनिंग हैंड टच मूव के लिए जाने जाते हैं।
रोहित गुलिया का जीवन परिचय
रोहित गुलिया का जीवन परिचय

Who is Rohit Gulia?

रोहित ने गुजरात फार्च्यून जायन्ट्स क्लब की ओर से 2017 में पहली बार PKL प्रो कबड्डी लीग सीजन-5 में डेब्यू किया था। वर्ष 2021 सीजन-8 में होने वाले PKL में रोहित Haryana Steelers Club की ओर से खेलने वाले हैं।

रोहित गुलिया का जन्म कब हुआ था?

03 जुलाई, 1998

रोहित गुलिया के पिता का क्या नाम है?

उपलब्ध नहीं है।

रोहित गुलिया के माता का क्या नाम है?

उपलब्ध नहीं है।

Rohit Gulia

Conclusion:

इस आर्टिकल में आपने Vivo Pro Kabaddi Player रोहित गुलिया का जीवन परिचय (Rohit Gulia Biographhy in Hindi), रोहित गुलिया का नेटवर्थ, रोहित गुलिया के परिवार के बारे में जाना है, हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी आवश्य पसंद आई होगी। अगर पसंद आई हो तो कमेंट बॉक्स में अपने विचार आवश्य लिखें। और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए टेलीग्राम पर फॉलो करें।

Disclaimer

the eNotes रिसर्च के बाद जानकारी उपलब्ध कराता है, इस बीच पोस्ट पब्लिश करने में अगर कोई पॉइंट छुट गया हो, स्पेल्लिंग मिस्टेक हो, या फिर आप-आप कोई अन्य प्रश्न का उत्तर ढूढ़ रहें है तो उसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएँ अथवा हमें [email protected] पर मेल करें। और अन्य लोगो का पढने के लिए the eNotes को टेलीग्राम पर फॉलो करें।

Leave a Comment