हार्डवेयर किसे कहते हैं – What is the computer hardware?

प्रिय पाठक; स्वागत है आपका the eNotes के एक नए आर्टिकल में- इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे कि हार्डवेयर किसे कहते हैं – What is the computer hardware? इससे पहले हमने पढ़ा था कि सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं? तो चलिए विस्तार से पढ़ते हैं कि हार्डवेयर किसे कहते हैं?

हार्डवेयर किसे कहते हैं
हार्डवेयर किसे कहते हैं

हार्डवेयर किसे कहते हैं – What is the computer hardware?

कम्प्यूटर के वे सभी भाग जिन्हें हम देख सकते हैं और स्पर्श कर सकते हैं अर्थात् यान्त्रिक तथा इलेक्ट्रॉनिक भाग कम्प्यूटर हार्डवेयर के नाम से जाने जाते हैं। अथवा कम्प्यूटर के फिजिकल पार्ट जिन्हें हम देख तथा छू सकते हैं, हार्डवेयर कहलाते हैं। कुछ हार्डवेयर CPU के अन्दर भी होते हैं।

कम्प्यूटर हार्डवेयर को ही कम्प्यूटर के भाग के नाम से जाना जाता है। जैसे- मॉनीटर, कीबोर्ड, हार्ड डिस्क ड्राइव, माउस, प्रिण्टर, मैमोरी, मदरबोर्ड, ग्राफिक्स कार्ड, साउण्ड कार्ड आदि हार्डवेयर डिवाइस हैं।  सभी इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस, सी.पी.यू. और  कुछ मेमोरी यूनिट भी कम्प्यूटर हार्डवेयर होते हैं।

हार्डवेयर के प्रकार – Types of Computer Hardware

कम्प्यूटर के सभी भाग हार्डवेयर के प्रकार के रूप में जाने जाते हैं-जिनमे इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस और CPU साथ-साथ इसके पार्ट भी कम्प्यूटर हार्डवेयर होते हैं।

इनपुट उपकरण –

कम्पूटर को कमांड देने में जो भी उपकरण हमारी मदद करते हैं, इनपुट डिवाइस कहलाते हैं। जैसे-कीबोर्ड, माउस, ट्रैकबॉल, जॉयस्टिक, लाइटपेन, टच स्क्रीन, बारकोड रीडर, ऑप्टिकल मार्क रीडर, स्मार्ट कार्ड रीडर, बायोमैट्रिक सेंसर, स्कैनर, माइक्रोफोन तथा वेब कैम आदि इनपुट डिवाइस हैं। इनपुट डिवाइस के बारे में विस्तार से पढ़ें

आउटपुट उपकरण –

इनपुट डाटा पर प्रोसेस के बाद प्राप्त रिजल्ट आउटपुट कहलाता है और CPU से सुचना प्राप्त करने में जो भी उपकरण हमारी मदद करते हैं, आउटपुट उपकरण कहलाते हैं। आउटपुट डिवाइस के बारे में विस्तार से पढ़ें

CPU और उसके भाग-हार्डवेयर –

What is the computer hardware - मदरबोर्ड
What is the computer hardware – मदरबोर्ड

मदरबोर्ड- मदरबोर्ड भी एक कम्प्यूटर हार्डवेयर है,  यह कम्प्यूटर सिस्टम के अन्दर सबसे बड़ा इलेक्ट्रानिक सर्किट बोर्ड है जिससे सीपीयू, मेन मेमोरी और अन्य पार्ट्स जुड़े रहते है और इसमें एक्सपेन्सन कार्ड के लिए स्लाट्स भी होता है।

SMPS (स्विच मोड पॉवर सप्लाई) –यह अल्टर्नेटिव करेन्ट को डायरेक्ट करेन्ट में बदलता और पूरे कम्प्यूटर को करेन्ट प्रदान करता है।

स्टोरेज कंट्रोलर्स- आई0 डी0 ई0, एस0 सी0 एस0 आई0 या अन्य प्रकार के स्टोरेज कन्ट्रोलर, जो हार्ड डिस्क, फ्लॉपी डिस्क, सीडी और अन्य ड्राइव को कन्ट्रोल करते हैं। कन्ट्रोलर सीधे मदरबोर्ड (ऑन-बोर्ड) या एक्सपेन्सन कार्ड पर स्थित होते हैं।

ग्राफिक्स कंट्रोलर- यह मॉनीटर के लिए आउटपुट प्रदान करता है।

मास स्टोरेज डिवाइस- डाटा स्टोर करने वाले डिवाइस जैसे-हार्ड डिस्क, फ्लापी डिस्क और अन्य डिवाइस भी हार्डवेयर होते हैं।

लेख के बारे में– आज के इस आर्टिकल में आपने पढ़ा की हार्डवेयर किसे कहते हैं। What is the computer hardware. हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी आवश्य समझ आई होगी, कम्प्यूटर से रिलेटेड आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमें 6392548568 पर WhatsApp मेसेज करें और हमे सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

Disclaimer
the eNotes रिसर्च के बाद जानकारी उपलब्ध कराता है, इस बीच पोस्ट पब्लिश करने में अगर कोई पॉइंट छुट गया हो, स्पेल्लिंग मिस्टेक हो, या फिर आप-आप कोई अन्य प्रश्न का उत्तर ढूढ़ रहें है तो उसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएँ अथवा हमें [email protected] पर मेल करें। computer से जुड़े अन्य आर्टिकल पढने के लिए the eNotes को टेलीग्राम पर फॉलो करें।

Leave a Comment