Yash biography in Hindi | यश का जीवन परिचय | KGF-1

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका the eNotes पर इस आर्टिकल में हम Yash biography in Hindi (यश का जीवन परिचय) पढेंगे और आपके सुपर स्टार यश के बारे में विस्तार से जानेंगे-

Yash biography in Hindi | यश का जीवन परिचय

KGF सुपरस्टार यश एक कन्नड़ फ़िल्म (Actor) अभिनेता और पार्श्वगायक हैं। यश का जन्म 8 जनवरी 1986 को कर्नाटक में भुवनहल्ली नामक जगह पर हुआ था। मैसूर के महाजना हाई स्कूल से प्राथमिक शिक्षा लेने के बाद वह “बेनाका थिएटर” में शामिल हुए, जो बी.वी. कारंत द्वारा स्थापित थी।

वहीँ से उन्होंने एक्टिंग की शिक्षा प्राप्त की, यश का असली नाम नवीन कुमार गौड़ा है। स्टेज और फ़िल्मी दुनिया में उन्हें यश नाम से जाना जाता है। 2014 में रिलीज़ हुई कन्नड़ फ़िल्म “मिस्टर एंड मिसेज रामचारी” में रामचारी की भूमिका निभाने के बाद लोग उन्हें रामचारी नाम से भी जानते हैं। यश की प्रसिद्ध फ़िल्म KGF चैप्टर 1 है और इसी फ़िल्म का चैप्टर 2, 2021 में रिलीज होने वाला है।

Yash biography in Hindi | यश का जीवन परिचय
Yash biography in Hindi

Yash biography in Hindi –  in shorts

नाम नवीन कुमार
उपनाम यश
रंग गोरा
प्रोफेशन एक्टर और
हाइट 180 cm.
वजन 75 Kg.
जन्म 8 जनवरी 1986
होम टाउन बैंगलोर, कर्नाटक भारत
पिता अरुण कुमार
माता पुष्प
प्रसिद्ध फिल्मे मिस्टर एंड मिसेस रामचारी, KGF चैप्टर 1
Yash biography in Hindi
Twitter Image @TheNameIsYash

परिवार (Family)

यश के पिता का नाम अरुण कुमार था जो बीएमटीसी के पूर्व कर्मचारी थे और माता पुष्पा गृहिणी हैं। उनकी छोटी बहन नाम नंदिनी है। यश के साथ टीवी शो में उनकी बहन का किरदार निभाने वाली राधिका पंडित से, यश की मुलाकात सेट पर ही हुई थी और दोनों एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए, जिसके बाद उन्होंने अगस्त 2016 में गोवा में सगाई की और 9 दिसम्बर 2016 को विवाह के बंधन में बंध गए, जिससे उनकी एक बेटी भी है।

Yash biography in Hindi
Twitter Iamge @TheNameIsYash

KGF सुपरस्टार यश फ़िल्मी करियर

यश ने कई स्टेज शो और टीवी धारावाहिकों में भी काम किया। यश ने वर्ष 2004 में टीवी धारावाहिक “उत्तरायण” के माध्यम से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। उसके बाद वह नंदा गोकुला, प्रीति इलादा मेले, शिवा और अन्य कई शो किये, “नंदा गोकुला” उनका प्रसिद्ध टीवी शो था जो कन्नड़ भाषा में रिलीज हुआ था। यश को फ़िल्म इंडस्ट्री में एक पार्श्वगायक के रूप में भी जाना जाता है।

वर्ष 2007 में, यश ने पहली बार “जंबाडा हुडुगी” फ़िल्म में एक सहायक भूमिका के रूप में कार्य किया। वर्ष 2008 में, उन्होंने राधिका पंडित के साथ मोगीना मनसु में मुख्य अभिनेता के रूप में भूमिका निभाई, फ़िल्म सुपरहिट थी। तो इस तरह नवीन कुमार बने KGF सुपरस्टार यश |

यश की सुपर हिट फिल्मे (Super Hit Movie)

यश ने विभिन्न व्यावसायिक रूप से सफल फ़िल्मों में अभिनय किया, जिसमें मोडाला साल (2008) , किरातका (2011) , राजधानी (2011) , नाटक (2011) , जानू (2012) , लकी (2012) , राजामौली (2012) , गुगली (2013) , मिस्टर एंड मिसेस रामचारी (2014) , KGF: चैप्टर–1 (2018) , इत्यादि शामिल हैं। उन्हें कन्नड़ फ़िल्म उद्योग में अग्रणी अभिनेताओं में से एक माना जाता है। अभिनय के अलावा, यश एक पार्श्वगायक होने के लिए भी प्रसिद्ध हैं। आप पढ़ रहें हैं- Yash biography in Hindi

यश का जीवन परिचय
Twitter Image @TheNameIsYash

यश को मिले अवार्ड्स:

वर्ष 2009 में रिलीज हुई, फ़िल्म “मोगिना मनसु” के लिए यश को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के रूप में कन्नड़ फ़िल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। फ़िल्म ड्रामा (2013) और गुगली (2014) में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए-लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में यश का नाम कन्नड़ फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड्स साउथ के लिए भी दर्ज है। वर्ष 2015 में, यश को फ़िल्मफेयर अवार्ड्स साउथ और SIIMA में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में फ़िल्मफेयर पुरस्कार से भो सम्मानित किया गया है।


लेख के बारे में- 

इस आर्टिकल में आपने Yash biography in Hindi (यश का जीवन परिचय) पढ़ा और अपने प्रिय KGF सुपर स्टार के वास्तविक जीवन के बारे में जाना। हमें उम्मीद है कि इस लेख में दी गयी जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी। इस लेख के बारे में अपने विचार ज़रूर कमेंट करें किसी अन्य जानकारी या सलाह के लिए हमें [email protected] पर मेल करें।

Leave a Comment